How to Clean your teath

Share Button

दांतों को सफेद रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे-

दांतों की चमक वापस पाने के लिए बहुत से नुस्‍खों की बात की जाती है। जानिए कुछ कारगार घरेलू नुस्‍खों के बारे में।
अक्सर सुनने को मिलता है कि एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करके अपने टूथब्रश को इसमें डिप करके ब्रश करने से दांत चमकदार हो जाते हैं। दरअसल, स्ट्रॉबेरी में साइट्रिक एसिड होता है, जो दांतो के पीलेपन को दूर करता है।

इसी तरह मैलिक एसिड भी दांतों को सफेद बनाता है। लेकिन, यह उपाय अपनाने के बाद गर्म पानी में एक चुटकी बाइकार्बोनेट सोडा मिलाएं और उससे कुल्ला करें, ताकि मुंह में एसिड न रहे।
image3
हल्दी भी दांतों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। आधा टी-स्पून हल्दी में कुछ बूंद पानी की मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसमें अपने टूथब्रश को डिप करें तथा दांतों को साफ करें। करीब दो से तीन मिनट तक इससे ब्रश करते रहें।
इसके बाद हो सकता है आपके दांत कुछ पीले हों जाएं, लेकिन अच्छी तरह कुल्ला करने के बाद आपके दांत मोतियों से चमक उठेंगे। दंत चिकित्सा में भी साबित हो चुका है कि दांतों की सुरक्षा के लिए यह बेजोड़ नुस्खा है।

संतरे का छिलके-

image4

कुछ लोग संतरे के छिलके के सफेद गूदे का इस्तेमाल भी दांतो के क्लीनर के तौर पर करते हैं। लेकिन, यह तरीका सही नहीं है। इससे दांतों के इनेमल को खतरा रहता है। केमिकल रिएक्शन से दांतों के अंदरूनी नाजुक हिस्से को खतरा रहता है। कुछ ही सप्ताह में दांतों में सेंसेटिविटी बढ़ने लगती है और दांतों में दर्द होने लगता है। इसलिए, इस उपाय को न अपनाएं।

केला-

image5

सफेद दांत पाने के लिए केले का भी इस्तेमाल होता है। केले में पोटेशियन, मैग्नीशियम और मैग्नीज बहुतायात में होता है। दांतों की गंदगी को हटाने में यह विशेष कारगर है। पके हुए केले को छीलकर, इसके छिलके को दो मिनट तक दांतों पर रगड़ें।

तीन सप्ताह बाद आपके दांत चमक उठेंगे। छिलके को इस तरह दांतों पर घिसने से एक परत जैसी बनती है, जो दांतों की सतह में जमी गंदगी का सफाया करती है। हालांकि, दांतों के अंदरूनी हिस्सों तक यह नहीं पहुंच पाती, इसलिए गहराई तक इससे दांत साफ होने की गारंटी नहीं है। इसलिए, इस उपाय से अच्छा है आप रोज एक केला खाएं।

Share Button
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>